Soul Spark

एक जादुई मंत्र

हैरी पॉटर की काल्पनिक दुनिया किसी भी दूसरी दुनिया से बिल्कुल अलग है। इस काल्पनिक दुनिया में सभी जादुई जीवों में से सबसे भयानक शायद डिमेंटर्स हैं – अदृश्य पिशाच जो अपने पास आने वाले किसी भी व्यक्ति से प्रसन्नता, आशा और सकारात्मकता को खींच लेते हैं।

डिमेंटर्स से बचाव के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला जादुई मंत्र “एक्सपेक्टो पैट्रोनम” (Expecto Patronum) है। यह मंत्र एक जादुई संरक्षक को बुलाता है, जिसे पैट्रोनस कहा जाता है। यह संरक्षक डिमेंटर्स को दूर भगाता है। इस मंत्र को करने के लिए, जादूगर को किसी सुखद स्मृति से उत्पन्न सकारात्मक भावनाओं को इकट्ठा करना होता है। स्मृति जितनी खुशहाल होगी, मंत्र उतना ही बेहतर काम करेगा।

भाग्य के एक दुर्भाग्यपूर्ण मोड़ में, ऐसा लगता है कि डिमेंटर्स हैरी पॉटर की काल्पनिक दुनिया से भाग निकले हैं, और इन पिशाचों ने हमारी वास्तविक दुनिया पर आक्रमण कर दिया है। आप उनकी निकृष्ट उपस्थिति का अनुभव कर सकते हैं — जब भी आप उदास या मायूस होते हैं, जब आप भविष्य को लेकर तनाव में होते हैं, जब आपका हृदय किसी दर्दनाक स्मृति को याद करके पीड़ा से भर जाता है, या जब जीवन ही एक बोझ की तरह लगने लगता है।

परंतु सब कुछ निराशाजनक नहीं है। पैट्रोनस चार्म हमारी वास्तविक दुनिया में भी काम करता है। लेकिन सबसे शक्तिशाली पैट्रोनस को जन्म देने के लिए, स्मृति न केवल सुखद होनी चाहिए, बल्कि शुद्ध भी होनी चाहिए। याद रखें, स्मृति तभी शुद्ध हो सकती है जब वह किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़ी हो जो पवित्रता का जीवंत अवतार हो।

तो शुद्ध स्मृतियाँ बनायें, संजोयें, और उन्हें अपने हृदय के सबसे सुरक्षित कोने में संभाल कर रखें। और अगली बार जब आप खुद को डिमेंटर्स के हमले के तहत पायें, तो बस इन जादुई शब्दों का इस्तेमाल करें – “एक्सपेक्टो पैट्रोनम!”


You may also like

1 Comment

  1. सद्गुरु आपको प्रणाम 🙏🏻 बहुत-बहुत धन्यावाद, धन्यावाद, धन्यावाद!💕
    सद्गुरु, आप ही हमारे संरक्षण पैटौनस हैं। सद्गुरु की याद शुध्द, पवित्र और जीवंत स्मृति है!

Leave a reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

More in:Soul Spark